कैंसर मुक्त हरियाणा अभियान को पूरा हुआ एक साल।

Admin
0

सुरेन्द्र मलनिया। सोनीपत, 4 फरवरी 2023: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में सुनकर मरीज और उसके परिजन भी निराशा में डूब जाते हैं. भारत में कैंसर के मामले में भी हर गुजरते साल के साथ बढ़ते जाते हैं. हालांकि, इसके साथ ही इलाज के नए व एडवांस तरीके भी आ रहे हैं. इसी तरह की नई तकनीक के बारे में लोगों को जागरूक करने के मकसद से दिल्ली के बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने आज एक बाइक रैली का आयोजन किया. इस रैली में करीब 250 बाइकर्स ने शिरकत की, इनके साथ 120 ऐसे लोग भी रहे जिन्होंने कैंसर के खिलाफ जंग को जीता यानी कैंसर चैंपियंस भी बाइक रैली में शामिल हुए.

इस बाइक रैली को दिल्ली स्थित बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से हरी दिखाई गई जो सोनीपत के जिविषा कैंसर सेंटर पर जाकर रुकी. वर्ल्ड कैंसर डे के मद्देनजर इस इवेंट को आयोजित किया गया. इस रैली के जरिए आम लोगों को ये समझाने का प्रयास किया गया कि कैंसर का सही वक्त पर पता लग जाना और उसके बाद एडवांस तकनीक की मदद से बेहतर इलाज की मदद से कैसे कैंसर को हराया जा सकता है.

ये बाइक रैली ‘कैंसर मुक्त हरियाणा’ को लेकर चल रहे मिशन के एक साल पूरा होने की भी गवाह रही. इस अभियान के तहत 75 से ज्यादा कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प आयोजित किए गए, जिसका 5000 से ज्यादा लोगों को लाभ मिला.

इस मौके पर बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी एंड रोबोटिक सर्जरी के सीनियर डायरेक्टर व एचओडी डॉक्टर सुरेंद्र कुमार डबास ने कहा, ‘’कैंसर के खिलाफ लड़ाई बहुत ही चुनौतीपूर्ण होती है लेकिन परिवार का सपोर्ट रहने पर इस जानलेवा बीमारी से टक्कर लेने में काफी मदद और हिम्मत मिलती है. इसके अलावा हाल में आई नई टेक्नोलॉजी, मिनिमली एक्सेस कैंसर सर्जरी की मदद से कैंसर के मरीजों का इलाज खुशी देने वाले रिजल्ट के साथ किया जा रहा है. इन सर्जरी के बाद मरीज की रिकवरी भी जल्दी हो जाती है, ऐसे में लोगों को ये समझने की जरूरत है कि ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में काफी एडवांसमेंट आई है, जिससे अब कैंसर का इलाज संभव है और इससे बचा जा सकता है. दा विंची रोबोटिक-असिस्टेड सर्जरी जैसी एडवांस सर्जिकल तकनीक से अब ऑपरेशन के बाद मरीज की ज्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ती और उसकी तेजी से रिकवरी हो जाती है. साथ ही ये तकनीक डॉक्टरों की भी सटीकता के साथ ऑपरेशन करने में मदद करती है. ट्रेडिशनल सर्जरी की तुलना में, इन मिनिमल इनवेसिव सर्जरी से मरीजों को काफी फायदा पहुंचा है. जैसे-इनमें शरीर पर निशान बहुत कम आते हैं, मरीज की तेजी से रिकवरी होती है, कम दर्द होता है, अस्पताल में कम समय तक रहना पड़ता है और सर्जरी के बाद बहुत कम दिक्कतें सामने आती हैं. इस बाइकर्स रैली के माध्यम से हमने विश्व कैंसर दिवस 2023 पर इस सबके बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है.’’


भारत में कैंसर के मामले हर बीतते साल के साथ धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. ग्लोबोकैन 2020 द्वारा उपलब्ध कराए गए हालिया आंकड़ों के अनुसार, देश में 13 लाख से अधिक कैंसर के मामले दर्ज किए गए, जिनमें ब्रेस्ट, ओरल, गर्भाशय ग्रीवा और फेफड़ों के कैंसर वाले केस सबसे अधिक रहे. लेकिन बढ़ती जागरूकता, टाइमली इलाज और कैंसर केयर के क्षेत्र में हो रही तरक्की से हाल के दिनों में मृत्यु दर में धीरे-धीरे कमी आई है.


बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर सज्जन राजपुरोहित ने कहा, ‘’एडवांस सर्जरी मेथड, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और टारगेटेड थेरेपी जैसी प्रक्रियाएं कैंसर के इलाज में गेम चेंजर साबित हो रही हैं. कैंसर के मामले में इसका अर्ली स्टेज में डायग्नोज होना सबसे अहम है. कैंसर का जितना जल्दी पता लगता है, मरीज के बचने के चांस उतने ही ज्यादा रहते हैं और वो बेहतर जिंदगी गुजार पाते हैं. कैंसर वंशानुगत तो होता ही है, इसके अलावा आजकल कैंसर खराब जीवन शैली, शराब का सेवन, खराब खाने की आदतों, धूम्रपान और अनियमित नींद के कारण हो रहा है. कैंसर के विकास को रोकने के लिए हम आम जनता को इस तरह की गलत आदतों से दूर रहने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.’’

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देश का नामचीन अस्पताल है और ये अपनी जिम्मेदारियों को आगे बढ़कर निभाता है. कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने में अस्पताल आगे रहता है, साथ ही एडवांस उन टेक्नोलॉजी के साथ कैंसर मरीजों का इलाज भी यहां किया जा रहा है.

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
To Top