नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित की गई कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला।

0

 नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित की गई कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला।




अपना लक्ष्य स्वयं निर्धारित करे युवा: जिलाधिकारी




बागपत 10 फरवरी 2023--- शुक्रवार को नेहरू युवा केन्द्र बागपत द्वारा नगर के श्री यमुना इंटर कॉलेज के सभागार में कैरियर परामर्श सत्र एवं कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। कार्यशाला में जिलाधिकारी राज कमल यादव ने विद्यार्थियों के साथ अपनी सफलता के अनुभव साझा किए और एकाग्रचित होकर लक्ष्य पर कार्य करने पर जोर दिया। उन्होंने लोगों से अपनी तुलना न करने और स्वयं का लक्ष्य बनाने पर जोर दिया।

जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र सिंह ने भी युवा विद्यार्थियों से संवाद कर उनको मार्गदर्शन दिया और उनको परीक्षा में सफलता की शुभकामनाएं दी। वहीं कैरियर मार्गदर्शन में डॉ सतबीर, अंतरिक्ष कुमार, कविता चौधरी आदि ने कैरियर संबंधी विभिन्न कोर्सेज, स्कॉलरशिप, फेलोशिप आदि की जानकारी देते हुए उनको प्रारंभिक वर्षों से ही कैरियर को निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम आयोजन में स्कूल प्राचार्य मुकेश राज शर्मा, अशोक बंधु भारद्वाज सहित नितिन, हिमांशु, देवांश, अरिहंत, सन्नी, साहिल, धोनी आदि ने सहयोग दिया।




प्रश्न सत्र में युवाओं ने जमकर पूछे सवाल




प्रश्न सत्र में युवाओं ने जमकर अपने प्रश्न पूछे जिसमें महक और सुषमा ने डीएम से पूछा कि यूपीएससी की तैयारी कैसे करे। सवाल के जवाब में जिलाधिकारी बागपत ने अपनी सफलता का मंत्र साझा करते हुए यूपीएससी की तैयारी के समय अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहने पर जोर दिया। उन्होंने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि यदि वह स्वयं से अपनी पसंद का करियर चुनेंगे तो उस दिशा में कार्य करते हुए उन्हें कभी निरुत्साह एवम हताशा नही होगी । वहीं नेहरू युवा केन्द्र बागपत के स्वयंसेवक अमन कुमार ने पूछा कि जनपद के युवा किस प्रकार बागपत के विकास में सहभागी बन सकते है, आपके जीवन ने आपको क्या सिखाया है, स्कूल ऑफ लाइफ में सफल कैसे हो आदि जिसपर डीएम राजकमल यादव ने बड़े ही विस्तार से बताया कि स्वयं में कर्तव्य की भावना और राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत कर,  हम खुले में कूड़ा फेंके जैसे छोटी आदतों को सुधारते हुए विकास में सहभागी बन सकते है। साथ ही जीवन की सीख संबंधी प्रश्न पर उन्होंने बताया कि जीवन में कभी भी रुकना नही है क्योंकि रुक जाना ही अंत बन जाता है इसलिए संकल्प से सिद्धि तक अवश्य जाना चाहिए। 




नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक हिमांशु ने प्रश्न किया कि यूपीएससी की तैयारी को लेकर विभिन्न लोगों द्वारा अलग अलग पाठ्य सामग्री सुझाई जाती है जिसपर डीएम ने कहा कि सभी पुस्तकों में 90% जानकारी एक जैसी ही होती है इसलिए कोई भी पुस्तक काफी प्रभावी साबित हो सकती है। अन्य में मनीषा, खुशी आदि ने भी अपने प्रश्न पूछे। सभी सक्रिय प्रतिभागियों को कैरियर संबंधी पुस्तक भेंट की गई। अंत में जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने सभी स्वयंसेवकों द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आभार जताया और उपस्थित हुए अतिथिगणों को पौधा भेंट कर एवं धन्यवाद ज्ञापन देकर कार्यक्रम समाप्त किया। 


*सूचना विभाग बागपत*।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
To Top