78वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार के स्पेशल गेस्ट बनेंगे बागपत की मिट्टी के ये हीरे

Admin
0

बागपत/उत्तर प्रदेश, दिनांक 04 अगस्त 2024 — युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नेहरू युवा केंद्र बागपत के युवा स्वयंसेवक ट्यौढी निवासी अमन कुमार और नैथला की सुषमा त्यागी को 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में निमंत्रित किया गया है। 15 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में अमन और सुषमा, स्वजनों के साथ शामिल होकर उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। दोनों युवाओं ने विगत दो वर्षों में नेहरू युवा केंद्र एवं जिला प्रशासन के साथ मिलकर उत्कृष्ट कार्य किए और सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों एवं नीतियों से जन-जन को जोड़ने के लिए स्वैच्छिक रूप से योगदान दिया जिसके आधार पर उनका चयन किया गया। दोनों होनहारों ने मेरी माटी मेरा देश के राज्य और राष्ट्रीय संस्करण में भी प्रतिनिधित्व कर बागपत का मान बढ़ाया था। युवाओं के चयन से जिलेभर में खुशी का माहौल है।

नेहरू युवा केंद्र बागपत के जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में विगत वर्षों से विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को आमंत्रित किया जाता है। युवा कार्यक्रम विभाग व नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा देशभर से कुल 68 युवाओं का चयन किया गया है जिसमें उत्तर प्रदेश से चयनित तीन युवाओं की अंतिम सूची में अमन कुमार और सुषमा त्यागी ने अपने उत्कृष्ट कार्यों को लेकर जगह बनाई। दोनों होनहार 13 अगस्त को नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय समारोह में शामिल होंगे।

युवाओं के चयन पर नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े स्वयंसेवकों बधाई दी। चयनित युवाओं के साथ उनके परिवार से एक-एक सदस्य भी इस विशेष कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। अमन कुमार के साथ उनकी माता अनीता देवी भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी जिसको लेकर उन्होंने कहा कि हमेशा से केवल टीवी पर ही स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम देखा लेकिन पहली बार प्रत्यक्ष रूप से देखने को लेकर बेहद उत्साहित हूं। अमन कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय पटल पर उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों के प्रतिनिधित्व का अवसर मिलना गौरव का क्षण है जो बेहद जीवंत और उत्साहवर्धक है। वहीं सुषमा त्यागी के साथ उनके कृषक पिता सूरज भान कार्यक्रम में शामिल होंगे जो प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनने और उनको प्रत्यक्ष रूप से देखने को लेकर उत्सुक है। सुषमा त्यागी ने कहा कि वह लालकिले में तिरंगे को सलामी देने को लेकर खुश है।

उत्कृष्ट कार्यों एवं उपलब्धियों का विवरण:

अमन कुमार बागपत

ट्यौढी निवासी 22 वर्षीय युवा अमन कुमार, उड़ान यूथ क्लब के अध्यक्ष है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से समाज कार्य की शिक्षा ग्रहण कर रहे है और यूनेस्को, यूनिसेफ, हंड्रेड सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से जुड़े है। अमन कुमार ने तकनीकी से सामाजिक बदलाव के मॉडल पर कार्य करते हुए पहचान बनाई जिसमें जिला प्रशासन के साथ मिलकर कांवड़ यात्रा एप, नगर निकाय निर्वाचन एप, स्वीप बागपत एप जैसे उपयोगी ऐप विकसित किए। साथ ही आईसीटी आधारित प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 संचालित कर 80 लाख से अधिक लोगों को शैक्षिक अवसरों और कौशल विकास संसाधनों से जोड़ा। यूनिसेफ इंडिया सहित विभिन्न संस्थानों द्वारा सम्मानित हो चुके है।

सुषमा त्यागी बागपत 

नैथला की सुषमा त्यागी, सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कॉलेज से मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई कर रही है और नेहरू युवा केंद्र बागपत से सक्रिय रूप से जुड़ी है। सुषमा त्यागी ने जल संरक्षण, पौधारोपण सहित स्वैच्छिक रूप से विभिन्न उत्कृष्ट कार्य किए और राज्य स्तरीय गंगा सम्मान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र बागपत के कार्यक्रमों में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की और वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड से भी सम्मानित हुई। विभिन्न भाषण एवं वाद विवाद स्पर्धाओं में अव्वल रहकर पहचान बनाई और संसद तक का सफर तय किया।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
To Top