Take Pledge.- सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम

0

‘‘मजबूत लोकतंत्र-सबकी भागीदारी’’

सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्‍वीप के रूप में अधिक जाना जाता है। यह भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है। वर्ष 2009 से हम भारत के निर्वाचकों को सजग करने और उन्‍हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं।



स्‍वीप का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। यह कार्यक्रम विविध प्रकार के सामान्‍य एवं लक्षित ऐसे इंटरवेंशनों पर आधारित हैं, जो राज्‍य के सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफाइल के साथ-साथ निर्वाचनों के पिछले चक्रों में निर्वाचकीय सहभागिता के इतिहास और उनसे मिली सीख के अनुसार अभिकल्पित किए गए हैं।

हम सदैव सिविल सोसायटी संगठनों, मीडिया और कारपोरेट घरानों के साथ व्‍यापक सहक्रियात्‍मक संबंध कायम करने के माध्‍यम से सुदृढ़ लोकतंत्र का निर्माण करने के उद्देश्‍य को हासिल करने की अपेक्षा करते हैं और यहां तक कि हम लोगों से और अधिक प्रश्‍नों, सुझावों, और सहभागिता की उम्‍मीद करते हैं।

Please submit your Name to take the Voter's Pledge

वेबसाइट:- ecisveep.nic.in/pledge/

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
To Top