थोपी हुई पहचान

Admin
0

 सुरेंद्र मलानिया

देशभक्ति भावनाओं का छोटा और उन्मत्त विस्फोट नहीं है, बल्कि जीवन भर के लिए शांत और स्थिर समर्पण है- अदलाई स्टीवेन्सन

भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान को अपनाने का सम्मान करता है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में लोगों को अक्सर देश में लोकतंत्र की स्थापना के प्रति भारतीय मुसलमानों की प्रतिबद्धता के बारे में गलत जानकारी दी जाती है। समाज के प्रतिनिधियों के रूप में कुछ अलोकतांत्रिक कट्टरपंथियों को लेने से ज्यादातर गलत धारणा उत्पन्न होती है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हिंदू और मुस्लिम दोनों ने अपने देश के लिए लड़ाई लड़ी। हालाँकि, ज्ञान के हेरफेर के कारण अब यह माना जाता है कि मुसलमान स्वतंत्रता आंदोलन में अपने हिंदू समकक्षों की तरह सक्रिय नहीं थे।.



जबकि पूरा देश गणतंत्र दिवस समारोह में डूबा हुआ था, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एक मुस्लिम अल्पसंख्यक संस्थान) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें कई छात्रों को एनसीसी की वर्दी पहने और गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेते हुए, "नारा-ए-तकबीर, अल्लाह हू अकबर" और "एएमयू जिंदाबाद" के नारे लगाते हुए देखा गया। गणतंत्र दिवस के साथ एक पवित्रता जुड़ी हुई है और इस तरह के नारों ने इसके महत्व को कम कर दिया। मुट्ठी भर लोकतंत्र विरोधी कट्टरपंथियों द्वारा ऐसी घटनाओं ने बार-बार पूरे समुदाय (मुसलमानों) को देश के प्रति अपनी निष्ठा साबित करने के लिए मजबूर किया है। ऐसा करते-करते थे लोग भूल जाते हैं कि इस तरह की हरकतें उनके पुरखों की आज़ादी की लड़ाई को बेमान बना रही है। मुस्लिम समुदाय के कुछ बेख़बर और अज्ञानी सदस्यों की गलतियों के कारण, भारतीय मुसलमानों के जन्मजात राष्ट्र विरोधी के बारे में गलत धारणा में ईंधन जोड़ा जाता है, जबकि सैकड़ों-हजारों भारतीयों के अहंकार को सांप्रदायिकता से खिलाया जाता है।

अगर लोग महात्मा गांधी को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के लिए याद करते हैं, तो वे फ्रंटियर गांधी खान अब्दुल गफ्फार खान को भी याद करते हैं। यदि जवाहरलाल नेहरू को स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में याद किया जाता है, तो मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में भारत में शिक्षा क्षेत्र के भविष्य को आकार देने के लिए भी याद किया जाता है। सर सैयद मुहम्मद सादुल्ला भारत गणराज्य के संविधान को तैयार करने में एक अभिन्न अंग थे। सादुल्ला उत्तर पूर्व से मसौदा समिति में चुने जाने वाले एकमात्र सदस्य थे। बेगम कुदसिया एजाज रसूल भारत की संविधान सभा में एकमात्र मुस्लिम महिला थीं जिन्होंने भारत के संविधान का मोदा तैयार किया था। रसूल धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों की मांग स्वेच्छा से छोड़ने के लिए मुस्लिम नेतृत्व के बीच आम सहमति बनाने में सहायक थे मसौदा समिति की एक सभा में अल्पसंख्यकों के अधिकार से संबंधित चर्चा के दौरान उन्होंने मुसलमानों के लिए पृथक निर्वाचक मंडल' के विचार का विरोध किया। उन्होंने इस विचार को एक आत्म-विनाशकारी हथियार के रूप में उदधृत किया जो अल्पसंख्यकों को बहुसंख्यकों से हमेशा के लिए अलग कर देता है।

भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई के साथ-साथ संविधान और कानूनों का मसौदा तैयार करने में भारतीय मुसलमानों की भागीदारी, जो आज देश का गठन करती है, भारत को ब्रिटिश अत्याचार से मुक्त करने के लिए उनके उत्साह को दर्शाती है। उन्होंने एक बहादुर चेहरा दिखाया, शराबबंदी के आदेशों की अनदेखी की ओर अधिकारियों के खिलाफ उनके || पास जो कुछ भी था, उसके खिलाफ लड़ाई लड़ी। अपने राष्ट्रवादी अतीत से सीखते हुए आज भारत में मुसलमान भारत की विशेष समन्वयवादी सांस्कृतिक परंपराओं के परिणामस्वरूप हिंसक चरमपंथी सोच और व्यवहार को अस्वीकार करते हैं, जिसने एक विशिष्ट बहुलवादी संस्कृति की खेती की है। मुस्लिम समुदाय हमेशा उस राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्ध रहा है जिसे वे अपना घर कहते हैं और इस निर्विवाद प्रतिबद्धता को बदनाम करने के किसी भी प्रयास को कड़े विरोध का सामना करना पड़ेगा।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)
To Top